लोक व्यवहार


लोक व्यवहार

जिन्दगी जीने कि प्रभावशाली कला


लोगों को रोजमर्रा कि जिंदगी में और अपने कार्य स्थान पर हर जगह हर वक्त एक skill कि बहुत आवश्यकता होती है और वो skills है कि हम अपने दैनिक जीवन या यूँ कहूँ तो सामाजिक जीवन में लोगों के साथ व्यवहार कैसे किया जाये ताकि हमारे काम न बिगड़े अर्थात् हम लोगों के दिलों में जगह कैसे जगह बनाए. आज के आधुनिक युग में इस skill कि आवश्यकता बहुत ज्यादा है. अगर आप लोगों के साथ व्यवहार कि कला जानते है तो हर जगह आप लोगों के दिलों में जगह बना सकते है. आज से कुछ समय पहले तक में खुद इस skills से अनजान था और न जाने इस कला के अज्ञान कि वजह से मैंने जिंदगी में न जाने कितनी गलतियाँ कि होगी. क्या कोई तरीका है जिससे आप इस कला को सिख सके और अपनी जिंदगी में बहुत सारी मुश्किलों से बच सकें. आज से कुछ साल पहले मुझे मिला एक तरीका जिससे में इस कला को जान पाया और अपने जीवन में इसे लागू कर पाया.

एक research के अनुसार किसी कि आर्थिक सफलता का केवल 15 प्रतिशत ही उसकी technical knowledge पर निर्भर करता है, जबकि उसकी सफलता का 85 प्रतिशत उसके व्यवहार कि कला पर, यानी उसका व्यक्तित्व और लोगों को lead करने कि उसकी कला उसे 85 प्रतिशत सफलता दिलाती है.

आज हम देखते है कि किसी भी field में सबसे ज्यादा तनख्वाह उनको नहीं मिलती जिनके पास उस field कि सबसे ज्यादा knowledge है, बल्कि सबसे ज्यादा तनख्वाह उन लोगों को मिलती है जिनमें लोगों से व्यवहार कि कला है. केवल ज्ञान मात्र के लिए तो आप किसी भी व्यक्ति को नाममात्र कि तनख्वाह पर नौकरी पर रख सकते है. परन्तु अगर किसी के पास भी knowledge है, अपने विचारों को किसी के भी सामने व्यक्त करने कि कला है, लीडरशिप कि योग्यता है तो उस व्यक्ति को यक़ीनन तनख्वाह भी ज्यादा मिलेगी.

तो दोस्तों जब यह skills इतनी महत्वपूर्ण है तो फिर हर स्कूल, हर कॉलेज में इसको सिखाया जाना चाहिए. लेकिन क्या आप बता सकते है कि किस कॉलेज में ऐसा कोर्स चलाया जाता है?

आज सेकड़ो कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ है हजारों डॉक्टर्स, इंजीनियर्स, और हजारों कि तादाद में हर साल युवा ग्रेजुएट अपनी ग्रेजुएशन पूरी करके बाहर आते है लेकिन कितनों को सही जगह पर उनके knowledge के आधार पर सही JOB मिल पाती है, यक़ीनन बहुत कम लोगों को. आज के इस प्रतिस्पर्धा के युग में अगर आपके पास भी ऐसी skills है जो दूसरों के पास नहीं है तो आज भी आपका किसी से कोई competition नहीं होगा.
आज से इस blog पर जो series शुरू कर रहा हूँ....

“तू चाहे जिसे हकीकत में बदल सकता है,
कल कि क्या बात करें तू अपना आज बदल सकता है.
पानी कि कोई बूंद नहीं नदी कि जलधारा बन सकता है,
मेरा यकीन मानना ऐ दोस्त अगर आपने हमारे द्वारा
 बताई गयी बातों को अगर ध्यान से पढ़ा तो हो सकता है
 आज से तेरा जीवन भी बदल सकता है.......

यहाँ इस blog पर प्रकाशित होने वाली हर पोस्ट आपको कुछ नया सिखाएगी, ऐसा मेरा वादा है आपसे, यहाँ पर प्रकाशित हर शब्द, हर बात मेरा निजी विचार नहीं है जो कुछ मैंने सिखा अपने अनुभव से और विश्व के महान लेखकों और विचारकों द्वारा लिखी गयी पुस्तकों से वही सब कुछ आपको बताया जायेगा. ये विचार किसी एक पुस्तक, एक व्यक्ति या यूँ कहूँ तो किसी एक व्यक्ति के अनुभव के आधार पर नहीं है, यहां पर जो सिद्धांत और नियम बताये गए है, वे कोरे अँधेरे में छोड़े गए तीर नहीं है. ये कोरी बातें नहीं है यह कई महान लोगों के विचारों को निचोड़ है. इन नियमों को अपनी जिंदगी में अपनाकर हजारों लोगों ने अपनी जिंदगी में परिवर्तन किए है.

हार्वर्ड के प्रसिद्ध प्रोफेसर विलियम जेम्स ने कहा था, “ हम जो हो सकते है उसकी तुलना में सिर्फ़ आधे जागे हुए ही होते है. हम अपनी क्षमताओं का बहुत कम हिस्सा कि हासिल कर पाते है. हम अपनी मानसिक और शारीरिक क्षमताओं का बहुत थोड़ा हिस्सा ही इस्तेमाल कर पाते है. और इस series और इस blog का जैसा मिशन है कि आप अपनी सोयी हुई शक्तियों से परिचित हो ताकि सम्पूर्ण मानव समाज का विकास हो.

All the best.

पढ़ते रहिये और सीखते रहिये....अगली पोस्ट में कुछ ऐसे नियम होंगे जो आपकी जिंदगी बदलने के लिए turning point हो सकता है.......
_______________________________

निवेदन : - आपको ये कृति कैसी लगी आप हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं .आपका ये feedback हमें और अच्छी-अच्छी post करने के लिए motivate करेगा. यदि  यह  लेख  आपके लिए लाभप्रद रहा हो तो कृपया इसे अपने Social sites friends  के साथ ज़रूर share करें.

Note: - अगर आपके पास भी कोई प्रेरणादायक और अच्छी speeches, stories, articles इत्यादि है, तो आप अपने नाम, पते, photo के साथ हमें भेज सकते है. पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. आप अपनी post हमें हमारी E-mail ID –jiyojibharkeindia@gmail.com  पर भेज सकते हो . अधिक जानकारी के लिए Send Your Articles ,Page पर जाए या इस Link पर क्लिक करें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post