सपनों का महत्त्व !

Are you suffering from these problems…..?

Friends कभी- कभी ऐसा होता है कि जिंदगी में हम सपने देखते है पर उसकी जिम्मेदारी अपने ऊपर नहीं लेते, और अगर कोई दूसरा व्यक्ति हमारी मदद ना करें तो हम समझते है कि हमारे सपने पूरे नहीं होंगे.
यहीं पर हम गलती करते है.
यदि आपने सपने देखें है तो उन्हें पूरे करने की जिम्मेदारी भी आपकी ही है.

मैं वही सपने देखता हूँ जिन्हें खुद पूरा कर सकूँ, उतनी ही इच्छाएँ रखता हूँ, जिन्हें अपने दम पर पूरा कर सकूँ. ये जहान सबूत मांगता है, आपकी बातों का proof मांगता है. आप क्या कर सकते है इससे किसी को कोई लेना देना नहीं है.
जो आप करके दिखाते है उसी बात को सही मानते है.
आपके भीतर क्या है, उसे लोग बाद में बाद में जानेंगे, पहले आपको आपके हूलिये से जानेंगे.
रोने और चिल्लाने से लोग आपको सहानुभूति तो दे जायेंगे पर दूर आप नजर आए तो दूसरे फुटपाथ पर चलेंगे.
खाली पोखरों से दुनिया नजर बचाती है, और भरे हुए समुद्रों के पास नदियाँ भी जाती है.
इसलिए उठो जागो और शेर बनो, जो जंगल में अकेला चलता है और हिरनों के झुंड में अकेला जाकर शिकार पकड़ता है ....
सपने वो नहीं होते जिन्हें हम सोने के बाद नींद में देखते है,
सपने वो होते है जो हमें सोने नहीं देते. 
-Dr. A.P.J.  Abdul Kalam

सपने पूरे करने के लिए सपनों का होना जरूरी है, यदि आज-तक आपने कोई सपना नहीं बनाया, मेरा कहने का मतलब हे अगर आज तक आपने कोई सपना नहीं देखा तो आज ही सारी पुरानी बाते भूलकर आज अटल विश्वास पर दृढ़ संकल्प के साथ आज एक सपना देखो. आपके साथ अतीत में क्या हुआ क्या नहीं हुआ, आपने बहुत बुरी परिस्थितियों का सामना किया हो मुझे उनसे कोई मतलब नहीं है , मेरा आपसे बस केवल एक ज्वलंत प्रश्न है:-

“क्या आप सम्मान के साथ जीना चाहते है ?”

यदि आपका उत्तर हाँ है तो मेरी बात का यकीन मानना दोस्तों खुली आँखों से देखे गए सपने ही पूरे होते है नींद में देखे गये सपने, नींद जागने के साथ ही समाप्त हो जाते है. वही व्यक्ति सपनों को पूरा कर सकता है जिसने खुली आँखों से सपने देखे है , जिसके अटल इरादे उसको कभी रुकने नहीं देते, थक हारकर भी एक और कदम चलने के लिए तैयार रहने वाला व्यक्ति, साहसी और धैर्यवान व्यक्ति जो कभी भी राह की रूकावटों से घबराता नहीं, जिसके सपनों में जान होती, जिसके पास कार्य योजना होती है, स्पष्ट लक्ष्य और समय सीमा निश्चित होती है. वही व्यक्ति सपने पूरा कर सकता है जिसको पूर्ण विश्वास होता है की वो अपने सपनों को पूरा किए बिना जी नहीं सकता .
सपनों (Dreams) पर पूरा ग्रन्थ लिखा जा सकता है. सपनों को पूरा करने का कोई shortcut नहीं है...

"सपने पूरे करने के लिए धन हो या ना हो अटल व मजबूत इरादे होने चाहिए."

अगली पोस्ट में पढ़े आपके जीवन को खुशहाल बनाने वाले कुछ और पहलू ,कुछ खास बातें....

मित्रों मैं चाहता हूँ की आपके इस blog से ज्यादा से ज्यादा लोग लाभ उठा सके इसलिए आपसे एक Request है की अपने ज्यादा से ज्यादा friends को इस blog से जोड़े ताकि वो भी इसका लाभ उठा सके

निवेदन : - आपको ये कृति कैसी लगी आप हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं .आपका ये feedback हमें और अच्छी-अच्छी post करने के लिए motivate करेगा. यदि  यह  लेख  आपके लिए लाभप्रद रहा हो तो कृपया इसे अपने Social sites friends  के साथ ज़रूर share करें.



Note: - अगर आपके पास भी कोई प्रेरणादायक और अच्छी speeches, stories, articles इत्यादि है, तो आप अपने नाम, पते, photo के साथ हमें भेज सकते है. पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. आप अपनी post हमें हमारी E-mail ID – jiyojibharkeindia@gmail.com  पर भेज सकते हो . अधिक जानकारी के लिए Send Your Articles ,Page पर जाए या इस Link पर क्लिक करें .

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post