जो होता है अच्छे के लिए होता है

जो होता है अच्छे के लिए होता है

एक कहानी जो बदल देगी आपकी जिंदगी .

मित्रों आपने कई बार ये सुना होगा कि जो होता है अच्छे के लिए होता है..............

क्या इस पर विश्वास किया जा सकता है ?

हाँ ! किया जा सकता है , बिलकुल किया जा सकता है. मैं मानता हूँ कि आपके साथ अब तक जो कुछ भी हुआ है, या जो कुछ भी होने वाला है सब अच्छे के लिए होता है. अपनी बात को आगे बढ़ाने से पहले एक कहानी बताता हूँ इसे पढ़े ...

“ एक बार एक राजा अपने मंत्री के साथ शिकार पर गया. शिकार के दौरान एक नुकीली झड़ी से राजा का अंगूठा कट गया और अब राजा अपनी चोट ठीक होने तक शिकार नहीं कर सकता था. राजा ने जब मंत्री को बताया तो मंत्री बोला : महाराज जो होता है अच्छे के लिए होता है!
ये सुन राजा को बड़ा गुस्सा आ गया और उसने अपने सिपाहियों को आदेश दिया कि- इस मंत्री को काल कोठरी में डाल दो और अगर कुछ अच्छा नहीं हुआ तो कल शाम तक इसको फांसी पर लटका देना.
दूसरे दिन राजा अकेला शिकार पर गया और रास्ता भटक गया. और जंगली आदिवासियों ने उसे पकड़ लिया. वो उसे पकड़ कर अपने कबीले में ले गए जहाँ बली चढ़ाने की तैयारी चल रही थी. नए आदमी को देख सब लोगों ने उसकी बली चढ़ाने का सोचा. और जब उसकी बली चढ़ने ही वाली थी की अचानक एक व्यक्ति बोला इसकी बली नहीं चढ़ सकती- इसका अंग-भंग है.
देवी माँ नाराज हो जाएगी.
और राजा को वहां से छोड़ दिया गया. अब राजा को मंत्री की चिंता होने लगी की कही उसे फांसी पर न लटका दिया जाए. राजा जब वापस पहुंचा तो मंत्री को बस फांसी लगने ही वाली थी. तब राजा मंत्री के पेरो में गिर गया और क्षमा मांगने लगा.
फिर भी मंत्री बोला – महाराज इसमें आपका कोई दोष नहीं ,जो होता है अच्छे के लिए होता है.
तब राजा से रहा नहीं गया और बोला- मंत्री जी आप पागल हो गए हो क्या. अगर मैं अभी समय पर नहीं आता तो तुम्हें फांसी लग जाती.

तब मंत्री बोला: - महाराज अभी तो में बच गया, लेकिन अगर आपके साथ गया होता तो वो लोग मेरी बली चढ़ा देते. इसलिए कहता हूँ जो होता है अच्छे के लिए होता है.

राजा के साथ जो हुआ उसे वरदान कहे या अभिशाप ?
दोस्तों यही होता है जिंदगी में कही बार हम जिसे वरदान समझते है वो अभिशाप बन जाता है और जिसको अभिशाप समझते है वही वरदान बन जाता है, अगर आपके साथ कभी बुरा हुआ हो, या हो रहा हो तो अपने आप से कह ले” जो होता है अच्छे के लिए होता है. देखना एक दिन वो आपके लिए वरदान साबित होगा.......

कुछ प्रश्न करते है लोग जैसे कि-

  • मैंने अपनी सारी पूंजी लगाकर व्यापार शुरू किया लेकिन वो धंधा चला नहीं और मेरा दिवालिया निकल गया अब बताओ इसमें क्या अच्छा हुआ.
  • मैं परीक्षा में फ़ैल हो गया , मेरा एक साल बर्बाद हो गया, अब बताओ इसमें क्या अच्छा हुआ.
  • मैं सीढ़ियों से गिर गया और मेरा पाँव टूट गया, अब बताओ इसमें क्या अच्छा हुआ.
  • मैं कुछ भी करना चाहता हूँ तो उलटा हो जाता.

और भी कई अपवाद है फिर भी मैं आपको यही कहूँगा . आपके साथ जो कुछ हुआ उसमें कुछ न कुछ अच्छा जरूर होगा.
आज से मेरे कहने पर इस कहावत पर यकीन करना शुरू कर दीजिये. यकीन मानना दोस्त आपकी जिंदगी बदल जाएगी.
-सागर सिंह पंवार

Note: - आपके साथ कि गई ये प्रेरणात्मक कहानी (inspirational story) मेरी स्वयं कि कृति नहीं है, मैंने ये कहानी बहुत बार पढ़ी है और सुनी है और मैंने यहाँ पर केवल इसका हिन्दी रूपांतरण प्रस्तुत किया है.

निवेदन : - आपको ये कृति कैसी लगी आप हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं .आपका ये feedback हमें और अच्छी-अच्छी post करने के लिए motivate करेगा. यदि  यह  लेख  आपके लिए लाभप्रद रहा हो तो कृपया इसे अपने Social sites friends  के साथ ज़रूर share करें.

Note: - अगर आपके पास भी कोई प्रेरणादायक और अच्छी speeches, stories, articles इत्यादि है, तो आप अपने नाम, पते, photo के साथ हमें भेज सकते है. पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. आप अपनी post हमें हमारी E-mail ID-  jiyojibharkeindia@gmail.com पर भेज सकते हो . अधिक जानकारी के लिए Send Your Articles ,Page पर जाए या इस Link पर क्लिक करें .

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post