ताकत के साथ सही दिशा भी जरूरी है

ताकत के साथ सही दिशा भी जरूरी है 

एक नौजवान और हट्टा-कट्टा व्यक्ति सामान लेकर जयपुर रेलवे स्टेशन पर उतरा। उसने एक taxi वाले से कहा कि मुझे  होटल राजमहल पैलेस जाना है.

Taxi वाले ने कहा- 150 रुपये लगेंगे। उस नौजवान ने बुद्धिमानी दिखाते हुए कहा- इतने पास के 150 रुपये, आप 
taxi वाले तो लूट रहे हो। मैं अपना सामान खुद ही उठा कर चला जाऊँगा।

वह नौजवान काफी दूर तक सामान लेकर चलता रहा। कुछ देर बाद पुन: उसे वही taxi वाला दिखा, अब उस आदमी ने फिर taxi वाले से पूछा भैया अब तो मैंने आधा से ज्यादा दूरी तय कर ली है तो अब आप बताओ कितना रुपये लोगे?

Taxi वाले ने जवाब दिया- 200 रुपये।

उस नौजवान ने फिर कहा- पहले 150 रुपये, अब 200 रुपये, ऐसा क्यों।

Taxi वाले ने जवाब दिया- भाई साहब, इतनी देर से आप होटल राजमहल पैलेस की विपरीत दिशा में दौड़ लगा रहे है जबकि होटल तो दूसरी तरफ है।

उस नौजवान व्यक्ति ने कुछ भी नहीं कहा और चुपचाप taxi में बैठ गया।

Moral of the story: - Friends इसी तरह जिंदगी में कही जगहों पर हम बिना सही जानकारी और सही direction के ही अपनी power गलत direction में लगा देते है और उसका फल भी हमें नहीं मिलता है. इस तरह हम अपनी मेहनत और समय दोनों ख़राब करते हैं. इस कहानी से हमें यह सिखाने को मिलता है कि आप अपनी ताकत को सही direction में लगाएं ताकि आपका समय भी बचे और आप लक्ष्य पर भी पहुँच जाये. तो कहने का मतलब ये है कि ताकत के साथ सही दिशा का भी होना जरूरी है इस तरह आप अपना समय और ताकत दोनों बचा सकते है .
Thank you.

-Sagar Singh Panwar
                               __________________________________________ 

Note: - आपके साथ कि गई ये प्रेरणात्मक कहानी (inspirational story) मेरी स्वयं कि कृति नहीं हैमैंने ये कहानी बहुत बार पढ़ी है और सुनी है और मैंने यहाँ पर केवल इसका हिन्दी रूपांतरण प्रस्तुत किया है.

निवेदन : - आपको ये कृति कैसी लगी आप हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं .आपका ये feedback हमें और अच्छी-अच्छी post करने के लिए motivate करेगा. यदि  यह  लेख  आपके लिए लाभप्रद रहा हो तो कृपया इसे अपने Social sites friends  के साथ ज़रूर share करें.



Note: - अगर आपके पास भी कोई प्रेरणादायक और अच्छी speeches, stories, articles इत्यादि हैतो आप अपने नाम, पते, photo के साथ हमें भेज सकते हैपसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. आप अपनी post हमें हमारी E-mail ID-  jiyojibharkeindia@gmail.com पर भेज सकते हो . अधिक जानकारी के लिए Send Your Articles ,Page पर जाए या इस Link पर क्लिक करें .



Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post